क्या ऐसे भी हो सकता है रेप? सामने आया रेप का दिल...

क्या ऐसे भी हो सकता है रेप? सामने आया रेप का दिल दहला देने वाला नया तरीका – जरुर जानिए

557
0
SHARE
क्या ऐसे भी हो सकता है रेप? सामने आया रेप का दिल दहला देने वाला नया तरीका – जरुर जानिए
क्या ऐसे भी हो सकता है रेप? सामने आया रेप का दिल दहला देने वाला नया तरीका – जरुर जानिए

नई दिल्ली – दुनिया में पहली बार रेप का नया तरीका सामने आया है। मामला स्वीडन का है जहां के एक शख्स को नाबालिग बच्चों से ऑनलाइल रेप करने के जुर्म में 10 साल की सजा सुनाई गई है। इस शख्स का नाम ब्योर्न सैमस्ट्रोम है जिसे वहां की कोर्ट ने ऑनलाइन रेप करने का दोषी मानते हुए सजा दी है। शायद आप सोच रहे होंगे की ये ऑनलाइन रेप क्या होता है और ये कौन सा नया तरीका है। तो चलिए आपको बता देते हैं कि ये नया तरीका क्या है।

स्वीडन के रहने वाले सैमस्ट्रोम ने कनाडा, ब्रिटेन और अमेरिका के 27 बच्चों को ऑनलाइन अपनी हवस का शिकार बनाया। पुलिस के मुताबिक आरोपी शख्स ने पहले बच्चों से इंटरनेट पर दोस्ती की और वेबकैम के जरिए उनसे अश्लील वीडियो चैट किये। सैमस्ट्रोम वीडियो चैट के दौरान बच्चों को अलग अलग तरह के काम करने को कहता था। अगर कोई बच्चा मना करता था तो सैमस्ट्रोम उसके वीडियों को इंटरनेट पर डालने और उसके परिवार को नुकसान पहुंचाने की धमकी देता था। पुलिस के मुताबिक सैमस्ट्रोम ने साल 2015 से 2017 के बीच 27 नाबालिग बच्चों का ऑनलाइन रेप किया।
सबसे अहम सवाल ये है कि ‘ऑनलाइन रेप’ का मतलब क्या है। दरअसल, ‘ऑनलाइन रेप’ का मतलब किसी के साथ ऑनलाइन इंटरनेट के जरिए उसकी मर्जी के खिलाफ या फिर बहला-फुसलाकर सेक्स चैट करना है। कानून में इसे भी रेप का एक तरीका ही माना गया है। इसलिए, बच्चों को खासकर इसके बारे में जानकारी होना बेहद जरुरी है। कानून की नज़र में यह एक रेप है और इसके लिए भी सजा रेप जैसी ही निर्धारित है। जिस मामले में आरोपी को सजा हुई है उसमें अदालत ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी का मामला भी दर्ज किया गया। आपको यहां स्पष्ट कर दें कि रेप का हर मामला जरुरी नहीं कि शारीरिक ज़ोर-ज़बरदस्ती का ही हो। ‘ऑनलाइन रेप’ इसका एक उदाहरण है।

इंटरनेट के बढ़ते प्रभाव और हर किसी तक इसकी पहुंच ने हज़ारों खतरों को जन्म दिया है। इस तरह के मामले पूरी दुनिया में बढ़ रहे हैं इसलिए इनसे बचने के लिए कुछ बातों को हमेशा ध्यान में रखें। इंटरनेट पर अगर कोई आपसे ऐसी बात करता है जो आपके लिए अजीब हो तो इस बात को अपने से किसी बड़े व्यक्ति को बताएं। इंटरनेट का इस्तेमाल करते वक्त अजनबी लोगों से हमेशा दूर रहे। अगर आपको किसी के साथ बात करने में दिक्कत हो तो उससे तुरंत बात करना बंद कर दें। अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट पर आपके साथ कोई आपत्तिजनक बात करे तो उसकी बातचीत और तस्वीरों को डिलीट ना करें।

READ  सनसनीख़ेज़ : चिट्ठी बम से मनमोहनसिंह की खुली पोल : बुख़ारी और सोनिया तक के होश हो जाएँगे गुम , छाया सन्नाटा !

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY